June 9, 2024

जीरा के भाव ने बनाया इतिहास, सोने से भी महंगा बिक रहा जीरा,भाव अचानक 170 से 700 रूपए प्रति किलो पर पहुंचे

Jeera Rate 2023: जीरा के भाव ने इस बार पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और वर्ष 2023 में जीरा के भाव ने नया इतिहास रच दिया है। जीरा के भाव ने इस बार रिकॉर्ड तोड़ नया रिकॉर्ड बना दिया है। जीरा के भाव में अचानक ₹500 प्रति किलो से भी अधिक तेजी देखने को मिली है। पिछले दिन की बात की जाए तो अकेले जीने का कारोबार 1 दिन में 2 करोड़ से अधिक का रहा था। जीरा के भाव ने सभी को हिलाकर रख दिया है वहीं इतने अधिक भाव मिलने की वजह से जीरा किसानों की मौज हो गई है। कृषि उपज मंडी नागौर में जीरा के भाव ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ नया रिकॉर्ड बना दिया है। चलिए जानते हैं जीरा के भाव को लेकर तेजी मंदी रिपोर्ट 2023।

57,500 रूपए प्रति क्विंटल पर पहुंचा जीरा

जीरा के भाव ने नया इतिहास रचा है। जीरा के भाव ने तेजी पकड़ते हुए 57,000 रूपए प्रति क्विंटल का आंकड़ा पार कर लिया है। कृषि उपज मंडी नागौर में जीरा के भाव कई सालों के रिकार्ड तोड़ते हुए 57,500 रूपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गए हैं। जानकारी में बताया गया है कि जीरा के भाव में इतिहास में पहली बार इतनी भयानक तेजी देखने को मिली है। जीरा के मंडी भाव में लगातार दिख रही तेजी से जीरा किसानों के चेहरे पर मुस्कान देखने को मिली है। जीरा के भाव में तेजी आने का मुख्य कारण विदेशों में खराब मौसम के चलते हैं जीरा का उत्पादन एवं जीरा की तेजी से बढ़ रही मांग है। विदेशों और देश में लगातार जीरा की मांग बढ़ने की वजह से जीरा के भाव में भयानक तेजी देखने को मिल रही है।

सोना के भाव के बराबर पहुंचे जीरा के भाव

Jeera Mandi Bhav: वर्तमान में जीरा के भाव सोने के भाव से भी अधिक चल रहा है यानी कि वर्तमान में 12 ग्राम सोने का भाव 60000 है, वहीं 1 क्विंटल जीरा का भाव 60,000 के करीब पहुंच चुका है। ‌ जीरा के मंडी भाव में सिर्फ एक ही दिन में 5500 रुपए प्रति क्विंटल का उछाल देखने को मिला है जिसने सभी को आश्चर्य में डाल दिया है। ‌ जीरा के भाव में अचानक इतना उछाल आने की वजह से मंडी में हलचल हो गई और जीरा लेकर मंडी पहुंचे किसानों के चेहरे खिल उठे। ‌ आंकड़ों में बताया गया है कि ईश्वर से जीरा की बुवाई भी कम हुई और खराब मौसम के चलते हैं जीरा के उत्पादन पर भारी असर पड़ा था। जीने का उत्पादन तो कम हुआ ही साथ ही बाजार में जीरा की मांग भी अचानक बढ़ गई। मांग बढ़ने से जीरा के भाव में अचानक इतना उछाल देखने को मिला।

20 दिनों में जीरा के भाव में 17,000 रूपए प्रति क्विंटल का उछाल

व्यापारियों का कहना है कि आज से सिर्फ 20 दिन पहले जीरा के भाव ₹40000 प्रति क्विंटल पर चल रहे थे। उसके बाद जैसे ही बाजार में जीरा की मांग बढ़ी वैसे ही जीरा के भाव में भी भारी उछाल देखने को मिला। ‌ इसके बाद धीरे-धीरे जीरा के भाव में तेजी देखी गई। सबसे पहले जीरा के भाव 45,000 रुपए प्रति क्विंटल पहुंचे उसके बाद भाव में बड़ा उछाल आया और अचानक जीरा के भाव 52,000 रूपए प्रति क्विंटल और फिर 57,500 रूपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया। जीरा के भाव में अचानक आए इस उछाल ने व्यापारियों और किसानों दोनों को हैरान कर दिया। ‌ व्यापारियों का कहना है कि मंडी में ऑफ सीजन की वजह से माल की आवक नहीं हो रही है हालांकि नागौर मंडी में रोजाना 400 से 500 जीरा की बोरियों की आवक देखने को मिल रही है।

घरेलू बाजार में महंगा होगा जीरा

जब जीरा के भाव में लगातार इतना उछाल देखने को मिल रहा है तो साफ मालूम हो रहा है कि भारतीय घरेलू बाजार में भी जीरा के भाव इस बार रिकार्ड तोड़ेंगे और जीरा के भाव में भारी तेजी देखने को मिलेगी। भाव में तेजी आने के बाद नागौर मंडी में ही अकेले जीरे का कारोबार 2 करोड़ 30 लाख रुपए के करीब रहा था। इसी के साथ साथ बताया जा रहा है कि अगर जीरा की मांग ऐसी ही बनी रही तो आने वाले समय में जीरा के भाव में और भयानक उछाल देखने को मिल सकता है। संभावना जताई जा रही है कि आने वाले समय में जीरा आम आदमी की पहुंच से दूर हो सकता है वही मांग को देखते हुए जीरा के भाव में और भी तेजी देखी जा सकती है। ‌ कृपया व्यापार आप अपने विवेक से करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गरीबो के बजट में आया Vivo T3x 5G स्मार्ट फ़ोन , जाने कीमत लांच होगा Tecno Spark 20 Pro 5G स्मार्ट फ़ोन , जाने फीचर Realme Narzo 70x 5G होगा 24 अप्रैल को लॉन्च, जाने कीमत इंदौर मंडी में फसलों के भाव ने किसानो को रातो रत किया मालामाल, देखिये इंदौर मंडी भाव मंदसौर मंडी में फसलों के भाव में भरी उछाल, देखिये ताजा रिपोर्ट