April 15, 2024

YUVA NITI: मध्यप्रदेश युवा नीति 2023 लॉन्च, परीक्षाओं में एक बार फीस, NEET मे 5% आरक्षण

मध्यप्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी ने 23 मार्च 2023, गुरुवार को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित यूथ महापंचायत में नयी युवा नीति को लॉन्च किया है। साथ ही मुख्यमंत्री जी ने युवा पोर्टल का आगाज भी किया है, जिसके माध्यम से प्रदेश के युवाओ सूचना, संसाधन और अवसर प्रदान कर सशक्त और अपने पैरों पर खड़ा करना है। मुख्यमंत्री जी द्वारा युवाओ के लिए कई योजनाएं भी लागू की गई। सीएम ने युवाओ का पुष्पवर्षा के द्वारा स्वागत किया और कुछ युवाओ को स्टेज पर सम्मानित भी किया है। इस कार्यक्रम में अमर शहीदों को पुष्पांजलि भी अर्पित की गयी। आज हम आपको मुख्यमंत्री जी द्वारा लागू की गई युवा नीति की सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

मध्यप्रदेश युवा नीति के उद्देश्य

“मध्यप्रदेश युवा नीति” का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को सक्षम बना कर कुछ इस प्रकार तैयार करना है कि वे जीवन में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ सके। साथ ही युवाओं को मानसिक और शारीरिक रूप से प्रबल बनाना है। साथ ही युवाओं को शिक्षा और कौशल प्रदान कर रोजगार के योग्य बनाना है, ताकि वे अपनी लाइफ में आगे बढ़ कर समाज के जिम्मेदार नागरिक बने। युवा नीति के तहत रोजगार एवं उद्यमिता, शिक्षा एवं कौशल, स्वास्थ्य, युवा नेतृत्व और सामाजिक कार्य और खेल और फिटनेस सहित कई अन्य कार्यक्षेत्र है।

युवाओ को मिलेंगे 8 हजार रुपये

इस योजना के माध्यम से उन सभी बेटे-बेटियों को लाभ मिलेगा, जिन्होंने कक्षा 12 तक की पढ़ाई पूरी की हो और जो रोजगार की तलाश में हो। “मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना” के तहत अलग अलग सर्विस सेक्टर, ट्रेड, टेक्नोलॉजी, इंडस्ट्री और चार्टर्ड अकाउंटेंट सहित अन्य में युवाओं को अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। “लर्न एंड अर्न” के माध्यम से युवाओ को कम से कम 8,000 रुपये दिए जाएंगे। लागू हुयी योजनाओं के लिए युवा 1 जून से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और 1 जुलाई से युवाओं को यह राशि मिलना शुरू हो जाएगी।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक बार लगेगा शुल्क

सरकारी नौकरियों के लिए जो युवा फॉर्म भरते हैं, उन्हें प्रत्येक फॉर्म के साथ साथ निर्धारित परीक्षा शुल्क भी जमा कराना होता है। लेकिन अब युवाओं को केवल एक बार ही परीक्षा शुल्क जमा करनी होगी और वे सभी परीक्षाओं मे भाग लेने के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा जो लोग इंटरव्यू के लिए दिल्ली जाते हैं, उनके रहने की निःशुल्क व्यवस्था मध्यप्रदेश भवन में की जाएगी।

युवाओं की दी जरूरी सीख और सलाह

मुख्यमंत्री जी ने इस कार्यक्रम में युवाओ को कई सीख भी दी है। जिसमें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में एक पौधा लगाने की अपील भी की है। सीएम ने युवाओ को यह सलाह भी दी है कि वे मोबाइल के उपयोग से समय बर्बाद करने की जगह खेल के मैदान मे जाए और खेलकूद के माध्यम से शरीर को स्वस्थ रखे। सबसे महत्वपूर्ण सलाह यह दी गई कि युवाओं को नशे से कोसों कोसों दूर रहना चाहिए। 1 अप्रैल से नशे के सभी सेंटर को बंद कर दिया जाएगा एवं कोई नशा करते हुए पकड़ाया तो,पुलिस डंडे से उसे समझायेंगी।

मेधावी योजना की आय सीमा को किया 8 लाख रुपये

उच्च शिक्षण संस्थानों मे प्रवेश लेने पर सीएम मेधावी योजना के तहत फीस माफ़ी सहित कई लाभ दिए जाते हैं। अब तक इस योजना के लिए आय सीमा 6 लाख रुपये थी, लेकिन अब यह बढ़कर 8 लाख रुपये हो चुकी है। साथ ही सीएम राइज स्कूल भी बनाए जाएंगे, जो टॉप लेवल के स्कूल में मिलने वाली सभी सुविधाओं से लैस होंगे। साथ ही इन स्कूलों में फीस पढ़ाई के बीच बाधा नहीं बनेगी।

NEET मे सरकारी स्कूल वालों को मिलेगा 5 फीसदी आरक्षण

मेडिकल फ़ील्ड की सबसे बड़ी परिक्षा NEET के माध्यम से विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन होता है। अब तक NEET के रिजल्ट की एक सूची बनती थी, लेकिन अब से दो सूचियां तैयार की जाएगी। जिसमें से पहली सामान्य सूची होगी, तो दूसरी सरकारी स्कूलों के छात्रों को 5 फीसदी आरक्षण दे कर बनाई जाएगी। आने वाले समय में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिन्दी भाषा में भी शुरू की जाएगी। इसके अलावा मेडिकल कॉलेजों में हिंदी के लिए सीटें रिजर्व भी की जाएगी।

यह लाभ भी मिलेंगे प्रदेश के युवाओं को

  1. युवाओं की समस्याओं के समाधान हेतू 5 अप्रैल तक युवा आयोग का पुनर्गठन किया जाएगा।
  2. अगले वित्तीय वर्ष से बजट में सिर्फ युवाओं के लिए युवा बजट तैयार किया जाएगा।
  3. राज्य में प्रतिवर्ष एमपी यूथ गेम का आयोजन किया जाएगा।
  4. हर एक गांव में खेल मैदान का निर्माण किया जाएगा एवं खेलकूद को स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा।
  5. राज्य में जिला स्तर पर विवेकानंद युवा संसाधन केन्द्र शुरू किया जाएगा एवं 1000 करोड़ की लागत से स्टूडेंट इनोवेशन फंड तैयार किया जाएगा।
Spread the love

dilkhush singh

Owner and Writter having interest in Agriculture, Technology and Auto sector.

View all posts by dilkhush singh →

2 thoughts on “YUVA NITI: मध्यप्रदेश युवा नीति 2023 लॉन्च, परीक्षाओं में एक बार फीस, NEET मे 5% आरक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इंदौर मंडी में फसलों के भाव ने किसानो को रातो रत किया मालामाल, देखिये इंदौर मंडी भाव मंदसौर मंडी में फसलों के भाव में भरी उछाल, देखिये ताजा रिपोर्ट मंदसौर मंडी में इन फसलों के भाव में सबसे ज्यादा तेजी इंदौर मंडी में इन फसलों के भाव में सबसे जयदा तेजी फरवरी के सभी फसलों लेटेस्ट और सटीक मंदसौर मंडी भाव