July 18, 2024

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना: विस्तार और लाभ, योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रकिया देखें

krishi udan yojana 2023 ( कृषि उड़ान योजना 2023 )

कृषि उड़ान योजना 2023: PM Krishi Udan Yojana की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए की गई है। देश की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट 2020-21 पेश करते हुए कृषि उड़ान योजना को आरंभ करने की घोषणा की थी जिसमें किसानों को सीधे लाभ देने की बात कही गई थी। पीएम किसान योजना, किसान कल्याण योजना, पीएम फसल बीमा योजना, पीएम कुसुम योजना, पीएम कर्ज माफी योजना से लेकर केंद्र सरकार द्वारा किसानों की हर समस्या का समाधान करने के लिए तरह-तरह की योजनाएं शुरू की गई है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार द्वारा krishi udan yojana 2023 भी शुरू की गई है जिसके तहत किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान किया जाएगा। चलिए जानते हैं कृषि उड़ान योजना और कृषि उड़ान योजना 2.0 क्या है।

कृषि उड़ान योजना कब शुरू हुई ( krishi udan scheme under which ministry )

कृषि उड़ान योजना की शुरुआत किसानों को कृषि उत्पादों के परिवहन में सहायता करने के लिए अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मार्गों पर कृषि उड़ान योजना की शुरुआत अगस्त 2020 में शुरू की गई थी। उड़ान योजना की शुरुआत करने के पीछे सरकार का यह लक्ष्य है कि किसानों को खेती से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े और किसान खेती के प्रति जागरूक हो सके। इसी के चलते हैं किसानों को कृषि उत्पादों के परिवहन में सहायता करने के लिए ही कृषि उड़ान योजना की शुरुआत की गई है। krishi udan yojana के तहत किसानों को अपनी फसल समय पर समय पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सहायता की जाएगी। चलिए जानते हैं किसानों को कृषि उड़ान योजना के तहत क्या लाभ मिलेंगे और किसान कैसे krishi udan yojana लिए आवेदन कर सकते हैं।

कृषि उड़ान योजना क्या है ( PM krishi udan Yojana 2023 kya hai )

Krishi udan Yojana: कृषि उड़ान योजना केंद्र सरकार द्वारा मुख्य रूप से किसानों की फसलों को परिवहन में सहायता करने के लिए शुरू की गई है। Krishi udan Yojana 2023 के तहत किसानों को कृषि उत्पादों के परिवहन यानी किसानों की फसल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए केंद्र सरकार मदद करेगी। कृषि उड़ान योजना के तहत किसानों की फसल को विशेष हवाई विमानों के जरिए परिवहन किया जाएगा यानी किसानों की फसलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाएगा ताकि किसानों की फसलें समय पर बाजारों में पहुंच सके और किसानों को उनका उचित मूल्य भी मिल सके। कृषि उड़ान योजना को केंद्र सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय रूट और नेशनल रूट पर नागरिक उड्डन मंत्रालय की मदद से शुरू की गई है। Krishi udan Yojana के तहत किसानों की उन फसलों को हवाई माध्यम से परिवहन किया जाएगा जो जल्दी खराब हो जाती है।‌ इसके अंतर्गत दूध, मछली और मांस आदि चीजों को हवाई रास्ते से बाजार पहुंचाया जाएगा।‌ फसल समय पर बाजार में पहुंचने से किसानों को इसके अच्छे दाम मिलेंगे। ‌

कृषि उड़ान योजना का उद्देश्य 2023 ( PM Kisan Krishi Udaan Scheme 2023 objective )

कृषि उड़ान योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। PM Kisan Krishi Udaan Scheme 2023 का मुख्य उद्देश्य किसानों को उनकी फसलों के अच्छे दाम दिलवाना और किसानों को खेती करने में रुचि बनाएं रखना है। उड़ान योजना से किसानों की फसल की अच्छी पैदावार होगी और किसानों को उसका अच्छा भाव भी मिलेगा क्योंकि Krishi udan Yojana के तहत किसानों की फसलों को हवाई रास्ते से केंद्र सरकार द्वारा बाजारों में पहुंचाया जाएगा जिससे फसल खराब नहीं होगी और किसानों को उसका अच्छा दाम भी मिलेगा। किसानों की फसल को PM Kisan Krishi Udaan Scheme 2023 के तहत सीधे बाजारों में पहुंचाया जाएगा और किसानों की आय दोगुनी की जाएगी। देश के सभी किसानों को कृषि उड़ान योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। Krishi udan Yojana के तहत किसानों की फसलें सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पहुंचाई जाएंगी।

कृषि उड़ान योजना पात्रता 2023 ( Krishi udan Yojana eligibility )

• कृषि उड़ान योजना पात्रता के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
•  Krishi udan Yojana में आवेदन करने के लिए आवेदक किसान होना चाहिए।
•  आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
•  कृषि उड़ान योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास खुद की जमीन और जमीन के दस्तावेज होना चाहिए।
• आवेदक के पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
• आवेदक के पास राशनकार्ड होना जरूरी है।
• मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक हो।

कृषि उड़ान योजना के लिए आनलाइन आवेदन कैसे करें

• कृषि उड़ान योजना में आवेदन करने के लिए आपको कृषि विभाग की अधिकारीक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
• होम पेज पर जाने के बाद आपको कृषि उड़ान योजना ऑनलाइन आवेदन का विकल्प दिखाई देगा जहां आपको क्लिक करना होगा।
• इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा जहां आपको आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पूछी गई सभी जानकारी को सही तरीके से भरनी होगी।
• कृषि उड़ान योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही तरीके से भरने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• इस प्रकार आप krishi udan yojana 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कृषि उड़ान योजना 2023 में लॉगइन करने की प्रक्रिया ( Krishi Udan Yojana Login process 2023 )

• कृषि उड़ान योजना 2023 लॉगइन करने के लिए सबसे पहले आपको कृषि विभाग की आफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
• अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा जहां आपको कृषि उड़ान योजना लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• इसके बाद आपके सामने लॉगइन पेज खुल कर आएगा जहां आपको यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड डालना होगा। ‌
• उसके बाद आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना है और आप इस प्रकार से कृषि उड़ान योजना लॉगइन कर सकते हैं।

कृषि उड़ान योजना हेल्पलाइन नंबर ( Krishi udan Yojana contact and helpline number )

कृषि उड़ान योजना में आवेदन करते समय, कृषि उड़ान योजना में लॉगइन करते समय या लॉगिन और रजिस्ट्रेशन करने के बाद अगर किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो किसान आफिशियल वेबसाइट पर जाकर Help and support के विकल्प पर क्लिक कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गरीबो के बजट में आया Vivo T3x 5G स्मार्ट फ़ोन , जाने कीमत लांच होगा Tecno Spark 20 Pro 5G स्मार्ट फ़ोन , जाने फीचर Realme Narzo 70x 5G होगा 24 अप्रैल को लॉन्च, जाने कीमत इंदौर मंडी में फसलों के भाव ने किसानो को रातो रत किया मालामाल, देखिये इंदौर मंडी भाव मंदसौर मंडी में फसलों के भाव में भरी उछाल, देखिये ताजा रिपोर्ट