July 14, 2024

Soyabin Rate Report 2023: आखिर कब बढ़ेंगे सोयाबीन के भाव, भाव में आज ₹200 प्रति क्विंटल का उछाल, देखें रिपोर्ट

Soyabin Rate Report: सोयाबीन की सीजन की शुरूआत में सोयाबीन के भाव में भारी तेजी देखने को मिली थी वही धीरे-धीरे यह तेजी की रफ्तार थमते चली गई और वर्तमान में सोयाबीन के भाव स्थिर हो गए हैं। सोयाबीन खेतों से निकलते समय मंडियों में ₹7000 प्रति क्विंटल तक बिक रही थी लेकिन फिर भी किसानों ने भाव और ज्यादा बढ़ने की उम्मीद से अपने पास सोयाबीन को बचाए रखा लेकिन किसानों को उम्मीद के अनुसार भाव नहीं मिले और सोयाबीन के वर्तमान भाव सिर्फ 5500 रुपए प्रति क्विंटल तक देखने को मिल रहे हैं। चलिए जानते हैं आखिर सोयाबीन के भाव में कब आएगा उछाल और सोयाबीन के भाव कहां तक जाने की संभावना है।

सोयाबीन के भाव में अचानक 200 रूपए प्रति क्विंटल का उछाल

सोयाबीन मंडी भाव: सोयाबीन के भाव पर नजर डाली जाए तो आज सोयाबीन के भाव में ₹200 प्रति क्विंटल का उछाल देखने को मिला है। सोयाबीन की साप्ताहिक रिपोर्ट पर नजर डाले तो सप्ताह के शुरुआती दिनों में सोयाबीन के भाव 5200 रुपए प्रति क्विंटल पर कारोबार कर रहे थे वही सप्ताह के आखिरी दिन अचानक सोयाबीन के भाव में ₹200 प्रति क्विंटल का उछाल देखने को मिला और इसी के साथ सोयाबीन के भाव ₹5500 प्रति क्विंटल तक देखने को मिले। सप्ताह के आखिरी दिन आए उछाल की वजह से सोयाबीन तेल के भाव में भी इसका असर देखा गया है। चलिए जानते हैं कि सोयाबीन में अचानक ₹200 प्रति क्विंटल का उछाल कैसे आया और आगे कितना उछाल आएगा।

सोयाबीन के भाव में अचानक उछाल आने का कारण

Soyabean Report 2023: कल की बात की जाए तो सीबोर्ड सोयाबीन शार्ट कवरिंग के कारण हल्की तेजी के साथ बंद हुआ था। विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले सप्ताह में यूएसडीए की रिपोर्ट जारी होने से पहले फंड अपने शार्ट पोजीशन को सामान्य स्तर पर लाने का प्रयास कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नजर डाली जाए तो अमेरिका में सोयाबीन की रेटिंग पर गिरावट देखने से सीबी ओटी सोया कॉन्प्लेक्स को समर्थन मिला और यूएसडीए ने 62% सोयाबीन फसल को उत्तम सोयाबीन के रूप में रेटिंग दिया। सोयाबीन निर्यात पर नजर डाली जाए तो अमेरिका ने स्पेन को 1.65 लाखन सोयाबीन भेजी वही ब्राजील ने जून में 13.11 मिलियन टन सोयाबीन का निर्यात किया।

सीबोट सोयाबीन के भाव में आई तेजी

Soyabean Rate Report: सोयाबीन भाव पर नजर डाली जाए तो सप्ताह के आखिरी दिन सीबोट सोयाबीन ने बढ़त के साथ अपना व्यापार बंद किया। सोयाबीन तेल की बात की जाए तो सोयाबीन तेल के भाव में हल्की तेजी देखी गई है। सीबोट सोयामील व आईसीई कैनोला गिरावट के साथ बंद स्पेन ने अमरीका से 1.65 लाख टन सोया के आयात सौदे किये। सोयाबीन भाव पर नजर डाली जाए तो आने वाले समय में सोयाबीन के भाव में हल्का उछाल और देखने को मिल सकता है। एक्सपर्ट की मानें तो सोयाबीन के साथ साथ सोयाबीन तेल की कीमतों में भी उछाल देखने को मिलेगा। भारत भी बड़ी मात्रा में सोयाबीन का निर्यात कर रहा है।

सोयाबीन के भाव स्थिर रहने का कारण

Soyabin Rates 2023: व्यापारियों के अनुसार सोयाबीन के भाव लंबे समय से स्थिर रहने का कारण यह रहा है कि आगे सोयाबीन की मांग में नरमी देखने को मिल रही है। व्यापारियों का कहना है कि सोयाबीन की मांग में पहले जैसी तेजी नहीं है, इसलिए सोयाबीन के भाव में गिरावट के साथ शादी स्थिरता देखने को मिल रही है। तेल की खपत कम होने की वजह से सोयाबीन मिलों ने भी मांग को दिमाग कर दिया है इसी कारण से सोयाबीन के भाव में तेजी देखने को नहीं मिल रही है हालांकि पिछले दो दिनों में सोयाबीन की मांग में हल्की तेजी देखी गई है। संभावना जताई जा रही है कि आने वाले समय में सोयाबीन के भाव में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। ‌

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गरीबो के बजट में आया Vivo T3x 5G स्मार्ट फ़ोन , जाने कीमत लांच होगा Tecno Spark 20 Pro 5G स्मार्ट फ़ोन , जाने फीचर Realme Narzo 70x 5G होगा 24 अप्रैल को लॉन्च, जाने कीमत इंदौर मंडी में फसलों के भाव ने किसानो को रातो रत किया मालामाल, देखिये इंदौर मंडी भाव मंदसौर मंडी में फसलों के भाव में भरी उछाल, देखिये ताजा रिपोर्ट