June 19, 2024

Weather Alert 2023: भारत के कई राज्यों में 12 से 16 जून तक होगी जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम समाचार 2023: भारत में इस बार का मौसम गड़बड़ा गया है। वर्ष 2023 में बारिश में लोगों को काफी परेशान किया है और बिन मौसम अचानक से हो रही बारिश ने मौसम विभाग के भी रोंगटे खड़े कर दिए हैं। इस बार महीने में करीब 4 बार बिन मौसम बारिश देखने को मिली है और यह लगातार देखने को मिलता जा रहा है। मौसम विभाग ने हाल ही में अलर्ट जारी किया है कि भारत में 12 से 16 जून तक कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है हालांकि केरल में मानसून ने दस्तक भी दे दी है। चलिए जानते हैं मौसम विभाग ने किन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है और किन जिलों में कब बारिश होने की संभावना है।

अरब सागर में आएं तूफान की वजह से बदलेगा मौसम

मौसम समाचार: मौसम विभाग ने रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि हाल ही में अरब सागर में तूफान आने की वजह से सिस्टम सक्रिय हो रहा है जो 12 से 16 जून तक अपना असर दिखाएगा। अरब सागर में आ रहे तूफान की वजह से नमी भरी हवाएं चली गई और तापमान में अचानक गिरावट देखने को मिलेगा। आज से 5 दिन पहले भी भारत के कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिली थी हालांकि फिलहाल यह सिलसिला थम गया है लेकिन मौसम विभाग ने दोबारा तेज बारिश की संभावना जताते हुए 12 से 16 जून तक कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है। चलिए जानते हैं किन राज्यों में बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में तापमान में वृद्धि देखने को मिली है

मौसम समाचार राजस्थान: देश के सबसे गर्म राज्य राजस्थान की बात की जाए तो गर्म हवाओं का साथ मिलने की वजह से तापमान में भारी वृद्धि देखने को मिली है।‌ इसके साथ ही राजस्थान बॉर्डर पर नया सिस्टम भी सक्रिय हुआ है, जिसकी वजह से मानसून के साथ-साथ मध्यप्रदेश और राजस्थान में तूफानी बारिश और आंधी तूफान के साथ ओलावृष्टि भी देखी जा सकती है। राजस्थान में बीते दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस अधिक देखा गया है।‌ अरब सागर में आए तूफान की वजह से सागर में नमी देखने को मिलेगी और अचानक मौसम में बदलाव भी आएगा। ‌

13 से 16 जून तक कई राज्यों में भारी बारिश के आसार

मौसम समाचार 2023: मौसम विभाग में 13 से 16 जून के बीच कई जिलों और राज्यों में बारिश के संकेत दिए हैं वहीं भारत के केरल राज्य में मानसून में 2 दिन पहले दस्तक दे दी है जो आसपास के राज्यों में भी अपना असर दिखा रहा है। कुछ ही दिनों में मानसून पूरे भारतवर्ष में फैल जाएगा और सभी राज्यों में मानसून की बारिश देखने को मिलेगी। मध्यप्रदेश में 20 जून के आसपास मानसून का आगमन होने की संभावना जताई जा रही है इससे पहले मौसम विभाग अरब सागर में सक्रिय हुए सिस्टम की वजह से 13 से 16 जून तक बारिश की संभावना जताई है। इसी के साथ बताया जा रहा है कि आने वाले 2 दिनों में तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इसके बाद अचानक तापमान में गिरावट आएगी और हवा में नमी के साथ-साथ अचानक मौसम बदलेगा और झमाझम बारिश देखने को मिलेगी।

एक साथ 4 सिस्टम सक्रिय होने से बदलेगा मौसम का मिजाज

Weather today: मौसम विभाग ने एक साथ चार सिस्टम सक्रिय होने के संकेत दिए हैं जिसमें पहला बिपरजॉय तूफान है जो अरब सागर में सक्रिय हो रहा है, जिसका असर 13 जून को देखने को मिलेगा। आने वाले 2 दिनों तक आसमान साफ रहेगा हालांकि तापमान में तेजी देखने को मिल सकती है। एक और सिस्टम बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुआ है जिसकी वजह से निम्न दाब क्षेत्र बना हुआ है। तूफान का असर कम होने के बाद बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम की वजह से बारिश की बौछारें देखने को मिल सकती है। उधर केरल से मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है और इसका असर आसपास के राज्यों में भी देखने को मिला है जल्द ही पूरे भारत में तापमान में गिरावट आएगी और मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गरीबो के बजट में आया Vivo T3x 5G स्मार्ट फ़ोन , जाने कीमत लांच होगा Tecno Spark 20 Pro 5G स्मार्ट फ़ोन , जाने फीचर Realme Narzo 70x 5G होगा 24 अप्रैल को लॉन्च, जाने कीमत इंदौर मंडी में फसलों के भाव ने किसानो को रातो रत किया मालामाल, देखिये इंदौर मंडी भाव मंदसौर मंडी में फसलों के भाव में भरी उछाल, देखिये ताजा रिपोर्ट